Amitabh Bachchan Birthday: जब करोड़ों के कर्ज में डूब गए थे , ‘मोहब्बतें’ और ‘कौन बनेगा करोड़पति ने’ बदली थी किस्मत

‘हम जहां खड़े हो जाते है, लाइन वहीं से शुरू हो जाती है…’पढ़ने में तो ये डायलॉग काफी दमदार लगता है। लेकिन इस डायलॉग को असल जिंदगी में जिस शख्सियत ने अमर कर दिया वो कोई और नहीं सिनेमाजगत के महानायक अमिताभ बच्चन हैं। खास बात है कि ये डायलॉग किसी और की नहीं बल्कि बिग बी की ही सुपरहिट फिल्म ‘कालिया’ का है। अमिताभ बच्चन 52 साल से फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं और उनकी चमक समय के साथ और भी बढ़ती जा रही है। बिग बी का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था। इस बार वो अपना 79वां जन्मदिन मनाएंगे। ऐसे में आज हम आपको अमिताभ बच्चन की जिंदगी का वो पहलू बताएंगे जिसने बिग बी को आर्थिक मुश्किल में लाकर खड़ा कर दिया था।

अमिताभ बच्चन ने सिनेमाजगत में ‘सात हिंदुस्तानी’ फिल्म से अभिनय की शुरुआत की। लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर उनका सिक्का जमाने में नाकामियाब रही। इसके बाद बिग बी ने इस फिल्म को मिलाकर लगातार बॉक्स ऑफिस पर 12 फिल्में फ्लॉप दी। लेकिन वो कहते हैं ना किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था। बिग बी किस्मत का सितारा ‘जंजीर’ फिल्म से चमका और ये फिल्म उनके करियर का मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म के बाद बिग बी शोहरत की बुलंदियों तक पहुंच गए। लेकिन बीच में बॉलीवुड के महानायक को ऐसा वक्त देखना पड़ा जिसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी।

90 के दशक में बिग बी अपने करियर में चरम पर थे। उसी दौरान महानायक ने अपना एक प्रोडक्शन हाउस खोला जिसका नाम था ‘एबीसीएल’। इस प्रोडक्शन हाउस में अमिताभ बच्चन को भारी नुकसान हुआ। यहां तक कि वो कर्ज में भी डूब गए थे। उस वक्त बिग बी ने यश चोपड़ा से मुलाकात की और उनसे फिल्म की मांग की।
इस बात का जिक्र अमिताभ बच्चन ने एक इंटरव्यू में भी किया है। इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन ने इस वाकये का जिक्र करते हुए कहा था- ‘उन दिनों में मैं सोच रहा था कि अब अगला कदम क्या होगा। मैं एक अभिनेता हूं तो जाहिर सी बात है कि सोचा कि अभिनय करूं। मैं यश जी के पास गया। उनसे कहा कि मेरे पास कोई काम नहीं है मुझे काम दीजिए। इसके बाद यश जी ने मुझे ‘मोहब्बतें’ फिल्म ऑफर की जिसके बाद धीरे-धीरे गाड़ी पटरी पर आने लगी।

इस मुश्किल वक्त में अमिताभ बच्चन को एक और शो ऑफर हुआ। ये शो हॉलीवुड के सुपरहिट शो ‘who wants to be millionaire’ का हिंदी स्वरूप था जिसका नाम ‘कौन बनेगा करोड़पति था’। बिग बी ने इस शो के लिए ‘हां’ कह दिया और उनकी इस एक हां ने उन्हें इस मुश्किल वक्त से बाहर निकालने में मदद की। इस शो ने टीवी की दुनिया में खलबली मचा दी। बीते कई साल से ये शो टीवी पर धूम मचा रहा है और इस शो को होस्ट अमिताभ बच्चन ही कर रहे हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *