‘कभी दूरदर्शन ने राम भजन गाने से रोका था, अब लाइव प्रसारण’

अयोध्या. अयोध्या में भगवान राम की लीला चल रही है, जिसमें फिल्मी हस्तियां मंचन कर रही हैं. रामलीला के विभिन्न किरदारों में कई मशहूर हस्तियां नजर आ रही हैं. इसी क्रम में मशहूर लोक गायिका मालिनी अवस्थी भी अयोध्या की रामलीला में शबरी के पात्र पर मंचन करने अयोध्या पहुंचीं. मालिनी अवस्थी जब मंच पर पहुंची तो लोग उनको पहचान ही नहीं पाए. शबरी के भेष में रामलीला के परिसर में मालिनी अवस्थी को देखकर हर कोई आश्चर्यचकित था. लोक गायिका मालिनी अवस्थी का यह दूसरा स्वरूप जिसमें वह अभिनय प्रस्तुत करने जा रही हैं. उसको लेकर सभी उत्सुक दिखे और स्वयं मालिनी अवस्थी भी उत्सुक हैं.

मालिनी अवस्थी का कहना है कि यह मेरे लिए नया है. अभिनय के साथ संवाद स्थापित करना है. अब राम ही सब कुछ अच्छा करेंगे. मालिनी अवस्थी के संगीत ज्यादातर भगवान राम और रामलला को ही समर्पित होते हैं, लेकिन एक बार फिर राम की नगरी में भगवान राम के सबसे प्रिय किरदार शबरी के भेष में मंचन करने पहुंची मालिनी अवस्थी अपनी पुरानी यादें शेयर कीं. उन्होंने कहा कि एक समय था जब दूरदर्शन ने अयोध्या में जन्मे राम को नहीं गाने दिया था और आज अयोध्या में रामलीला में मंचन कर रही हूं, जिसका प्रसारण दूरदर्शन करेगा. मालिनी अवस्थी ने शबरी के भेष में ही भगवान राम के चंद पद भी सुनाएं.

अयोध्या पहुंची लोक गायिका मालिनी अवस्थी ने कहा कि परम आनंद की अनुभूति हो रही है. भक्ति के आगे जहां प्रभु के सामने इंसान शरणागत हो जाता है, वहीं अनुभूति हो रही है, क्योंकि मेरी पहचान लोक गायिका के रूप में है और लोक का सबसे सरल स्वरूप शबरी है. शबरी की भक्ति सराहनीय है. बनवासी राम जब वनवासी शबरी को दिखते हैं तो उनका स्वागत और बाद में राम उनको मां कहकर परम पद प्रदान करते हैं. मालिनी अवस्थी ने कहा कि शबरी के चरित्र का चयन मैने स्वयं किया है. यह अनुभव मेरे लिए नया है.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *