ओमिक्रॉन को लेकर सरकार ने बताई बड़ी राहत की बात, कहा- ‘यूरोप वाली गलती’ ना करें लोग

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर फैले डर के बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बड़ी राहत वाली सूचना देश से साझा की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के 25 केस सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेट्री लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक मिले सभी केसों में हल्के लक्षण दिखे हैं।

अग्रवाल ने यह भी कहा कि देश में अब तक ओमिक्रॉन के 25 केस सामने आए हैं। राजस्थान में 9, गुजरात में 3, महाराष्ट्र में 10, कर्नाटक में 2, दिल्ली में एक व्यक्ति में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है। बता दें, राजस्थान में सभी मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। लव अग्रवाल ने तेजी से फैलते संक्रमण के प्रति आगाह करते हुए कहा कि 24 नवंबर तक ओमिक्रॉन के केस 2 देशों में मिले थे जो अब 59 देशों तक पहुंच चुके हैं। इन 59 देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 2,936 केसों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 78,054 केस संदिग्ध हैं, जिनकी जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट लंबित है।

लव अग्रवाल ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने रेखांकित किया है कि जनस्वास्थ्य उपायों का पालन जारी रखा जाए। टीकाकरण के अलावा पर्याप्त सावधानियां बरती जाएं…लापरवाहियों की वजह से ही यूरोप में केसों में तेजी आई है। वहीं, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि जहां तक जहां तक ​​सुरक्षा क्षमता का सवाल है, हम अब जोखिम भरे और अस्वीकार्य स्तर पर काम कर रहे हैं। मास्क का इस्तेमाल घट रहा है। हमें याद रखना है कि टीकाकरण और मास्क दोनों अहम हैं। हमें वैश्विक स्थिति से सीखना चाहिए।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *