आज हरे निशान से होगी बाजार की शुरुआत, सेंसेक्‍स-निफ्टी में कायम रहेगी बढ़त, ये फैक्‍टर डालेंगे असर

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार में बुधवार को हरे निशान से ट्रेडिंग शुरू होने की उम्‍मीद है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि मंगलवार को उछाल के साथ बंद हुआ बाजार आज भी अपनी बढ़त कायम रख सकता है.

मंगलवार को सेंसेक्‍स-निफ्टी ने बड़ी गिरावट के साथ ट्रेडिंग की शुरुआत की थी, लेकिन ग्‍लोबल मार्केट में सुधार को देखते हुए सेंसेक्‍स 581 अंकों की बढ़त के साथ 53,424 पर बंद हुआ. निफ्टी भी 150 अंकों की बढ़त के साथ 16,013 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि कई ऐसे फैक्‍टर हैं जो आप भी बाजार को तेजी दे सकते हैं और निवेशक खरीदारी पर जोर देंगे.

यूक्रेन के नरम रुख से युद्ध खत्‍म होने की संभावना
रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के खत्‍म होने की संभावना बढ़ गई है. दरअसल, यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने कहा है कि वे अब नाटो में शामिल होने की अपनी जिद छोड़ रहे हैं. इसके बाद कयास लगाए जा रहे कि रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन अब अपने हमलों को रोक देंगे.

एशियाई बाजारों का पॉजिटिव रुख
एशियाा के ज्‍यादातर बाजार बुधवार को हरे निशान पर खुले. सिंगापुर के एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.05 फीसदी की मामूली बढ़त दिखी लेकिन यह पॉजिटिव मूड का संकेत दे रहा है. जापान के स्‍टॉक एक्‍सचेंज निक्‍केई पर भी 0.69 फीसदी की बढ़त दिख रही है. इसके अलावा ताइवान का बाजार भी 1.26 फीसदी की बड़ी बढ़त के साथ खुला है. एशियाई बाजारों के इस रुख का असर भारतीय निवेशकों पर भी दिखेगा.

घरेलू निवेशकों का बढ़ता भरोसा
विदेशी संस्‍थागत निवेशक जहां भारतीय बाजार से अपने पैसों की धड़ाधड़ निकासी कर रहे हैं, वहीं भारतीय निवेशक जमकर पैसे लगा रहे. मंगलवार को भी बाजार में FII ने 8,142.60 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले, जबकि घरेलू निवेशकों ने 6,489.59 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीदारी की है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि उनके पॉजिटिव मूड से बाजार को आज तेजी मिलने की उम्‍मीद है.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *