जंग-ए-अाजादी मेमोरियल के दूसरे चरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह

दोअाबा रिपोर्टर/करतारपुर (सैनी) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 6 मार्च को जंग-ए-आज़ादी स्मारक के दूसरे चरण को देश को समर्पित करेंगे। जंग-ए-आजादी फाउंडेशन के अध्यक्ष और अजीत समाचारपत्र समूह के मुख्य संपादक बरजिंदर सिंह हमदर्द के साथ अाए अन्य अधिकारियों ने स्मारक में हुई बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के साथ इस आशय का फैसला लिया। पंजाब सरकार ने इस परियोजना के लिए 5 करोड़ रुपये जारी करने के एक दिन बाद यह बैठक की और साथ ही एेलान किया कि शेष 9 करोड़ रुपये का बजट भी जल्द पारित कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने रुपये की अंतिम किस्त को मंजूरी दी है। पिछले साल जंग-ए-आजादी मेमोरियल के दूसरे चरण के पूरा होने के लिए 15 करोड़ की राशि पारित की थी। इस परियोजना का पहला चरण जून 2017 में पूरा हुआ था।  बैठक के दौरान, मुख्यमंत्री को स्मारक के दूसरे चरण के काम के बारे में अवगत किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि, राज्य के बना यह अत्याधुनिक स्मारक पर्यटन क्षेत्र को एक बड़ा प्रोत्साहन देगा और विश्व पर्यटन के नक्शे पर करतारपुर के उदय के लिए आगे बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि स्मारक युवाओं को वीर, देशभक्तों के बलिदान की समृद्ध विरासत से अवगत करवाने में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा, जो कि भारत की स्वतंत्रता संग्राम के पीछे प्रेरणा शक्ति थी।
इससे पहले, जंग-ए-आजादी फाउंडेशन की कार्यकारी समिति के अध्यक्ष डॉ. बरजिंदर सिंह हमदर्द ने स्मारक के लिए मुख्यमंत्री का स्वागत किया और जंग-ए-आज़ादी फाउंडेशन द्वारा जारी परियोजना की प्रगति के बारे में उन्हें जानकारी दी। यह परियोजना 25 एकड़ जमीन में फैली हुई है। मूल रूप से जुलाई 2012 में रुपये की कुल लागत 315 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली थी। स्मारक कला का एक अनूठा टुकड़ा है जिसमें मीनार, एक सेमिनार हॉल, एक सभागार, एक मूवी हॉल, एक कैफेटेरिया, एक पुस्तकालय, लेजर शो के लिए एक ओपन एयर थियेटर और एक अखाड़ा है।
बैठक में उपस्थित अन्य लोगों के बीच पर्यटन और स्थानीय निकाय मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल,गुरुप्रीत सिंह सोनू ढेसी, लोकसभा सदस्य चौधरी संतोख सिंह, विधायक परगट सिंह, सुशील कुमार रिंकु, चौधरी सुरिंदर सिंह और विधायक बावा हेनरी, जिलाधीश वीरेंद्र कुमार शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक अर्पित शुक्ला, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गुरप्रीत सिंह भुल्लर, कांग्रेस नेता तेजिंदर सिंह बिट्टू, विनय बुबलानी और जालंधर के डिप्टी मेयर हरसिमरमत जीत सिंह बंटी अादि शामिल थे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *