34 साल बाद बदला बीजेपी मुख्यालय का पता, हाईटेक होगा पूरा ऑफिस

दोअाबा रिपोर्टर/नई दिल्ली (राजीव शुक्ला) बीजेपी मुख्यालय का पता 34 साल बाद आज से बदल जायेगा, इसका उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता बीजेपी राष्ट्रिय अध्यक्ष अमित शाह करेंगे. BJP के पुराने दफ्तर 11 अशोक रोड को रविवार को खाली कर दिया जाएगा और पार्टी नए पते 6 दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर चली जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और तमाम टॉप बीजेपी नेतृत्व बीजेपी के नए दफ्तर के उद्घाटन के मौके पर मौजूद रहेंगे. 34 साल बाद बीजेपी दफ्तर का पता 11 अशोक रोड नहीं बल्कि 6 दिन दयाल उपाध्याय मार्ग होगा।
ऐसा है बीजेपी का नया मुख्यालयः बीजेपी का नया दफ्तर 2 एकड़ यानी की 8000 स्क्वायर फीट में फैला है. इस इमारत के एक तरफ पार्क है तो दूसरी तरफ रेलवे क्वार्टर और तीसरी तरफ इलेक्ट्रिकल सब स्टेशन है. इमारत में घुसने के 3 रास्ते होंगे. जिनमें पहला और दूसरा रास्ता वरिष्ठ नेताओं, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के लिए होगा. तीसरा गेट मीडिया के लिए होगा. इमारत के फ्रंट में बड़ी स्क्रीन लगाने का प्रस्ताव है ताकि भाजपा से जुड़ी गतिविधियों और कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण हो सके. इमारत के अंदर जाने के लिए सीढ़ियां पहली मंजिल पर ले जाएगी. यहाँ पर बीजेपी का बड़ा सा झंडा दिखाई देगा और ग्राउंड फ्लोर पर हीदो मंजिला बड़ा हाइटेक सभागृह है जो कि 400 सीट में है।
ट्रेनिंग के लिए दो हॉलः पार्टी कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग देने के लिए इसके अन्दर 2 ट्रेनिंग हॉल बनाए गए हैं जबकि चुनाव समिति के लिए एक बड़ा कॉन्फ्रेंस हॉल भी तैयार है. ग्राउंड फ्लोर पर ही कैंटीन बनाई गई है. यहाँ 70 लोग देश भर के व्यंजनों का मजा ले सकेंगे. दूसरी और तीसरी मंजिल पार्टी के अलग अलग मोर्चों के लिए आरक्षित हैं. इसी फ्लोर पर पार्टी महासचिव का दफ्तर होगा. छठी मंजिल पूरी तरह से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के लिए आरक्षित रहेगी, जिसमें 25 लोगों का वेटिंग एरिया है।
वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा से लैसः देशभर के पार्टी कार्यकर्ताओं से सीधे बात करने के लिए ही वीडियो कॉन्फेंसिंग की सुविधा होगी. बीजेपी अध्यक्ष मीडिया से लाइव बातचीत भी यहाँ से कर पाएंगे. इमारत की छत पर म्यूजियम लाइब्रेरी बनाई गई है जहाँ बीजेपी के इतिहास से जुड़ी हर किताब उपलब्ध है।

Share
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *