ब्रेकिंग न्यूज़ :कोहली फिर बने संकटमोचक, इंग्लैंड के खिलाफ 149 रन ठोक मैच में कराई भारत की वापसी

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 287 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 274 रन पर ढेर हो गई. इस तरह इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 13 रन की बढ़त मिली. दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 1 विकेट गंवा कर 9 रन ही बनाए हैं. दिन के आखिरी ओवर में एलिस्टेयर कुक को अश्विन ने बोल्ड कर दिया.
स्टम्प्स तक सलामी बल्लेबाज केटन जेनिंग्स पांच रन बनाकर खेल रहे थे. रविचंद्रन अश्विन ने चौथे ओवर की चौथी गेंद पर एलिस्टर कुक (0) को बेहतरीन गेंद पर बोल्ड कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया और इसी के साथ दिन का खेल समाप्ति की घोषणा कर दी गई.
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ उनकी धरती पर टेस्ट शतक जड़कर अपनी क्लास का परिचय दिया है. यह कोहली का टेस्ट क्रिकेट में 22वां शतक है. इंग्लिश कंडीशंस में यह कोहली का पहला टेस्ट शतक है. कोहली ने 225 गेंदों में 149 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें 22 चौके और एक छक्का शामिल है. कोहली को हालांकि दो बार जीवनदान भी मिला जब 21 रन और 51 रन पर दो बार उनका कैच टपका दिया गया.टीम इंडिया को मुरली विजय और शिखर धवन ने अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की. लेकिन 14वें ओवर में गेंदबाजी करने आए युवा गेंदबाज सैम कुरेन ने सब पर पानी फेर दिया. सैम कुरेन ने मुरली विजय को एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम इंडिया को पहला झटका दिया. मुरली विजय 20 रन बनाकर आउट हुए.
एक गेंद बाद ही सैम कुरेन ने लोकेश राहुल को बोल्ड करते हुए टीम इंडिया को दूसरा झटका भी दे दिया. लोकेश राहुल सैम कुरेन की गेंद को विकेटों पर ही खेल बैठे. राहुल 4 रन बनाकर आउट हुए. 16वें ओवर में सैम कुरेन ने शिखर धवन को पवेलियन लौटा कर इंग्लैंड को तीसरी सफलता दिला दी. धवन, कुरेन की गेंद पर स्लिप में खड़े डेविड मलान को कैच थमा बैठे. धवन 26 रन बनाकर आउट हुए.धवन जब आउट हुए तब टीम इंडिया का स्कोर 59 रन पर 3 विकेट था. इस तरह अच्छी शुरुआत के बावजूद टीम इंडिया ने सिर्फ 9 रन के ही अंदर अपने तीन विकेट गंवा दिए. तीन गेंद बाद एंडरसन की गेंद ने भी कोहली के बल्ले का किनारा लिया लेकिन जोस बटलर स्लिप में मुश्किल कैच लपकने में नाकाम रहे. भारतीय कप्तान ने इस समय खाता भी नहीं खोला था.
28वें ओवर में बेन स्टोक्स ने टीम इंडिया को चौथा झटका दिया जब उन्होंने अजिंक्य रहाणे को स्लिप में केटन जेनिंग्स के हाथों कैच आउट करा पवेलियन की राह दिखा दी. रहाणे सिर्फ 15 रन ही बना सके. रहाणे के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भी कुछ खास नहीं कर पाए और शून्य के निजी स्कोर पर स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए. दिनेश कार्तिक जब आउट हुए उस समय टीम इंडिया का स्कोर 100 रन पर 5 विकेट था.
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 287 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने 80 जबकि जॉनी बेयरस्टॉ ने 70 रन की पारी खेली. भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने चार जबकि मोहम्मद शमी ने 3 विकेट चटकाए.

इसके अलावा उमेश यादव और ईशांत शर्मा को 1-1 विकेट मिला. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ. इंग्लैंड की टीम एक समय कप्तान जो रूट (80) और जानी बेयरस्टा (70) के अर्धशतकों और दोनों के बीच चौथे विकेट की 104 रन की साझेदारी की से मजबूत स्थिति में थी, लेकिन भारत अपने गेंदबाजों की बदौलत जोरदार वापसी करने में सफल रहा.

Share
  • 5
  •  
  •  
  •  
    5
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *