दशहरा: 10 साल बाद साईं के दरबार में PM मोदी, 20000 लाभार्थियों को सौंपेंगे घर की चाबियां

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी 19 अक्टूबर को शिर्डी में साईं बाबा समाधि शताब्दी समारोह के वैदिक कार्य में भाग लेंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं के साथ प्रधान मंत्री आवास योजना का उद्घाटन करेंगे।
संबोधित करते हुए सुरेश हावरे ने कहा कि श्री साईं बाबा की समाधि को 18 अक्टूबर को 100 साल पूरे हो गये हैं। साईं बाबा की समाधि शताब्दी समारोह 1 अक्टूबर, 2017 से 18 अक्टूबर, 2018 तक संस्थान की तरफ से आयोजित किया गया था। गवर्नर चे विद्यासागर राव समारोह की अध्यक्षता करेंगे और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अतिथि होंगे। यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सस्ते मकान हासिल करने वाले 20,000 से ज्यादा लाभार्थियों का ई-गृहप्रवेश होगा, उन्हें मकान की चाबियां सौंपी जाएंगी जिस मंच से नरेंद्र मोदी सभा को संबोधित करेंगे उस मंच की तैयारियां चल रही हैं। स्टेज को आकर्षित बनाया जाएगा है उस पर साईं बाबा की मूर्ति रखी गई है स्टेज पर प्रधानमंत्री के अलावा राज्य के मुख्यमंत्री और दूसरे कई मंत्री उपस्थित हो सकते हैं।
शताब्दी समारोह के हिस्से के रूप में वर्ष में विभिन्न सांस्कृतिक और सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजन होगें। इस निष्कर्ष समारोह के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी संस्थान की विभिन्न निर्माण परियोजनाओं और 10 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजना शुरू करेंगे।
निर्माण परियोजनाओं के तहत पूरी तरह से सुविधाजनक दर्शन प्रतीक्षा भवन का निर्माण किया जा रहा है। मुख्य भवन का क्षेत्रफल 20,082 वर्ग मीटर है और इमारत में 12 हॉल होंगे। संयुक्त सभी हॉल लगभग 18,000 साईं भक्तों को समायोजित करने में सक्षम होंगे।
इसका व्यय 112.41 करोड़ रुपये होगा एक नया और आधुनिक शैक्षिक परिसर बनाया जाएगा। परिसर में श्री साईं बाबा अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय, कन्या विद्या मंदिर और कॉलेज होगा। परिसर में ऑडिटोरियम, जिम, खेल का मैदान, पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं, पार्किंग और शौचालय भी होंगे। इसके लिए अनुमानित व्यय 158.74 करोड़ रुपये है।

Share
  • 3
  •  
  •  
  •  
    3
    Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *