अगले ​7 दिन में 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले एक बार देख लें छुट्टियों की List

देशभर में कोरोना के कम होते मामलों के बीच बहुत सारे राज्यों में एक बार फिर से पाबंदियों में थोड़ी ढील दी जा रही है. राज्य सरकारें अपने यहां कोरोना की स्थिति को देखते हुए फैसले ले रही हैं. पाबंदियों में थोड़ी छूट मिलने से लोग अपनी जरूरतों के लिए घरों से बाहर भी निकल रहे हैं. खासकर बैंक से जुड़े कामकाज के लिए भी लोग ब्रांच जा रहे हैं. पिछले दिनों से कोरोना की वजह से बैंक नहीं जा पाने के कारण बहुत सारे लोगों के काम जमा हो गए थे. आनेवाले 7 दिनों में अगर आप भी अपने जरूरी कामों के लिए बैंक जाना चाह रहे हैं, तो आपके लिए एक अलर्ट है.

दरअसल, आनेवाले 7 दिनों में बैंक केवल 4 ही दिन खुले रहेंगे. यानी बैंक की शाखाएं 3 दिन बंद रहनेवाली हैं. बता दें कि जून में कम से कम 9 दिन बैंक में छुट्टियों के हिस्से है, जिस कारण लोगों के बैंक से जुड़े कामकाज प्रभावित होनेवाले हैं. जून महीने की इन 9 छुट्टियों में वीकेंड्स और विभिन्न त्योहार शामिल हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट के मुताबिक, इस महीने कुछ राज्यों में अलग-अलग मौकों पर भी तीन छुट्टियां होंगी.

 

अगले 7 दिन में 4 ही दिन होंगे काम
बात करें आनेवाले 7 दिनों की तो बैंक की शाखाएं 3 दिन बंद रहनेवाली हैं. ताजा अपडेट के मुताबिक, 12 जून को महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे और फिर 13 जून यानी रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहने के कारण बैंक बंद रहेंगे. फिर 14 को बैंक खुलेंगे, लेकिन अगले ही दिन वाईएमए दिवस, मिथुन संक्रांति और रज पर्व है. हालांकि ये त्योहार क्रमश: मिजोरम के आइजॉल और ओडिशा में मनाए जाते हैं और केवल वहीं बैंक बंद रहेंगे.

20, 25, 26 और 30 जून को भी छु​ट्टी
यानी आनेवाले 7 दिनों में 3 दिन बैंकों में छुट्टियां रहेंगी. इसके बाद आगे की छुट्टियों की बात करें तो 20 जून को रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा. फिर 25 जून को गुरु हरगोविंद जी की जयंती के कारण जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे. फिर 26 जून को महीने का चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे और 27 जून को फिर से रविवार के कारण छुट्टी रहेगी. जून के महीने की अंतिम छुट्टी संयोग से अंतिम दिन यानी 30 जून को होगी. 30 जून को रेमना नी के कारण केवल आइजोल में बैंक बंद रहेंगे.

Share
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *