विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देकर लाखों की ठगी, 4 गिरफ्तार

हरियाणा (अरुण) : हरियाणा के फरीदाबाद शहर में पुलिस ने लोगों को विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देकर लाखों का चूना लगाने वाले एक गैंग का पर्दाफाश किया है. फरीदाबाद पुलिस की क्राइम ब्रांच ने इस गैंग के 4 शातिर सदस्यों को गिरफ्तार करने कामयाबी हासिल की है.
फरीदाबाद पुलिस के मुताबिक इस गिरोह के मास्टर माइंड समेत 2 सदस्य अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं. पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों से 2 लाख 80 हजार रुपये नकद बरामद किए हैं. साथ ही 31 अलग-अलग कंपनियों के मोबाइल फोन सहित दो बैंको के एटीएम बरामद किए गए हैं. पुलिस ने बताया कि पकडे गए आरोपियों में तीन दिल्ली के संगम विहार और एक तुगलकाबाद का रहने वाला है. जानकारी के मुताबिक लोगों को ठगने के लिए इन लोगों ने एक कॉल सेंटर बना रखा था. वहीं से ये बेरोजगार युवकों को फोन करते और अच्छी नौकरी का झांसा देकर लाखों का चूना लगाते थे. ये लोग खुद को बड़ी कंपनी का कर्मचारी बताकर सामने वाले को झांसे में लेते थे. और फिर कभी रजिस्ट्रेशन तो कभी इंटरव्यू और कभी विदेश भेजने, कभी ट्रेनिंग और दूसरे खर्चों के नाम पर बार-बार पैसे की डिमांड शुरू कर देते थे. लोग इनकी बातों में आकर पैसे भी दे देते थे. लेकिन बार-बार पैसे मांगे जाने पर लोगों को शक हुआ. जब किसी को शक होता तो ये लोग टेलिफोनिक इंटरव्यू तक करा देते थे. एक जगह पर ये लोग एक महीने के आसपास ही रहते थे. पकड़े जाने से बचने के लिए ये बार-बार अपना ठिकाना बदलते रहते थे.
शायद यही वजह थी कि पिछले एक साल से कई बार अपना दफ्तर बदल चुके थे और अब तक पुलिस गिरफ्त से बाहर थे. लेकिन फरीदाबाद के सतेंद्र कुमार नाम के शख्स की शिकायत पर हरकत में आई पुलिस ने एक सप्ताह के भीतर इस गैंग का भंड़ाफोड़ कर दिया. और चार आरोपी गिरफ्तार कर लिए गए. अब पुलिस इस गैंग का सरगना और अन्य एक गुर्गे को तलाश कर रही है. साइबर सेल के इंस्पेक्टर सुरेश कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अभी 4 आऱोपी गिरफ्त में आए हैं. जल्द ही बाकी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

Share
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *