नए पेट्रोलियम मंत्री को तेल कंपनियों की सलामी, आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

नई दिल्ली- सरकारी तेल कंपनियों ने गुरुवार को नए पेट्रोलियम मंत्री को सलामी पेश की। इस दिन पेट्रोल के दाम में फिर 35 पैसे की तगड़ी बढ़ोतरी हुई। साथ ही डीजल भी हर लीटर पर 9 पैसे महंगा किया गया। दरअसल, दोनों ईंधन की बढ़ती कीमतों को देखते हुए कल ही, सात साल से पेट्रोलियम मंत्रालय पर निष्कंटक राज करने वाले मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को हटा कर शिक्षा मंत्री बनाया गया है। उनके स्थान पर हरदीप सिंह पुरी को लाया गया है। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्च तेल की कीमतों में गिरावट जारी है। बुधवार को कच्चा तेल फिर करीब दो फीसदी टूटा। दिल्ली के बाजार में गुरुवार को इंडियन ऑयल के पंप पर पेट्रोल 100.56 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। यहां डीजल भी 89.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

38 दिनों में ही 10.24 रुपये महंगा हो चुका है पेट्रोल
ऐसा देखा गया है कि अपने यहां जब कोई महत्वपूर्ण चुनाव होता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बढ़ती। कई राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चलने की वजह से बीते मार्च और अप्रैल में पेट्रोल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इसलिए, उस दौरान कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। लेकिन, बीते चार मई से इसकी कीमतें खूब बढ़ी। कभी लगातार तो कभी ठहर कर, 38 दिनों में ही पेट्रोल 10.24 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

36 दिन में 8.83 रुपये महंगा हुआ है डीजल
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने बीते 26 फरवरी को अधिसूचना जारी की थी। इसके बाद सरकारी तेल कंपनियों ने अंतिम बार 27 फरवरी 2021 को डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। इसके बाद दो महीने से भी ज्यादा दिनों तक इसके दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। चुनाव बीतने के बाद बीते 4 मई से इसमें रूक-रूक कर बढ़ोतरी होना शुरू हुआ। आमतौर पर देखा जाता है कि जिस दिन पेट्रोल के दाम बढ़ते हैं, उसी दिन डीजल के भी दाम बढ़ते है। लेकिन शुक्रवार, दो जुलाई 2021 को सिर्फ पेट्रोल के दाम बढ़े थे। डीजल के दाम नहीं बढ़े थे। सोमवार, 5 जुलाई को भी सिर्फ पेट्रोल के दाम बढ़े जबकि डीजल के स्थिर रहे। इस तरह डीजल में 36 दिन दाम बढ़े हैं और इतने दिनों में ही यह 8.83 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *