खुशियों ने मुंह फेर लिया है तो बुधवार के दिन करें ये 6 उपाय, वापस लौट आएगी खुशहाली

बुध को ग्रहों का राजकुमार माना जाता है.ज्योतिष में कन्या और मिथुन राशि का स्वामी बुध है और इसका तत्व पृथ्वी है. बुध बुद्धि, एकाग्रता, वाणी, त्वचा, सौंदर्य और सुगंध का कारक माना जाता है. कहा जाता है कि किसी की कुंडली में बुध सही तो सब शुद्ध यानी अगर बुध मजबूत हो जीवन में सब ठीक रहता है. लेकिन अगर यही बुध कमजोर हो या नीच का हो खुशियां मुंह फेर लेती हैं. जुआ और सट्टे की लत लग जाती है, निर्णय क्षमता कमजोर होती है, संतान कष्ट में रहती है, गले या त्वचा के रोग होने की आशंका बढ़ती है, किसी काम को करने में मन नहीं लगता और देखते ही देखते घर में सब बर्बाद होने लगता है. यहां जानिए बुध को मजबूत करने के आसान तरीके.

1. शास्त्रों में बुध को हल्के स्वभाव वाला, सुवक्ता और हरे वर्ण वाला दिखाया गया है. इसलिए बुधवार के दिन हरे रंग की चीजों का प्रयोग करना चाहिए. यदि बुध कमजोर है तो हमेशा हरे रंग का रुमाल अपने पास रखें. हरी मूंग किसी जरूरतमंद को दान करें.

2. बुधवार के स्वामी भगवान गणेश माने जाते हैं. भगवान गणेश बुद्धि के दाता हैं और शुभकर्ता हैं. गणपति को हरे रंग की दूब बहुत पसंद है. यदि आपके जीवन में कुछ भी शुभ नहीं हो पा रहा है तो बुधवार के दिन गणेश जी को हरी दूब या दूर्वा जरूर चढ़ाएं. इससे आपका बुध प्रबल होगा और खुशियां दरवाजे पर आने लगेंगी. हर बुधवार को 21 दूर्वा चढ़ाने से परिणाम अच्छे मिलते हैं.

3. बुध दोष से पीड़ित व्यक्ति को मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए और हर रोज “ ओम ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे ” मंत्र का जाप 5, 7, 11, 21 या 108 करना चाहिए.

4. बुध दोष से पीड़ित व्यक्ति को सोने के आभूषण शरीर पर धारण करने चाहिए. साथ ही घर की पूर्व दिशा में लाल रंग का झंडा लगाना चाहिए. इससे बुध के दुष्प्रभाव कम होते हैं.

5. कहा जाता है कि सबसे छोटी उंगली कनिष्ठा में पन्ना पहनने से बुध के प्रभाव दूर होते हैं. आप किसी ज्योतिषी की सलाह लेकर इसे धारण कर सकते हैं.

6. बुधवार के दिन गाय को घास खिलाएं. अगर संभव हो तो साल या महीने के किसी एक बुधवार को अपने वजन के बराबर घास या चारा खरीदें और इसे किसी गौशाला में दान कर दें. इसके अलावा बुधवार के दिन गणपति को सिंदूर जरूर चढ़ाएं.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *